देव भूमि कुल्लू

देवी-देवताओं की घाटी कुल्लू में आप का स्वागत है I
THE VALLEY OF DITIES KULLU WELCOMES YOU.


Tuesday, August 31, 2010


खनन माफिया की अब खैर नहीं...

व्यास में खनन पर रोक को टीमें गठित(अम्र उजाला के ब्यूरो से )

व्यास नदी से रेत, बजरी और पत्थर निकालने वालों की अब खैर नहीं। खनन विभाग ने अवैध खनन पर रोक लगाने के लिए॒ लोक निर्माण और वन विभाग को चिट्ठी लिखी है। साथ ही नदी किनारे रेत निकालने वा...लों का चालान काटने के लिए टीमें भी गठित की गई हैं।

वर्तमान में व्यास और उसकी सहायक नदियों से भारी मात्रा में रेत निकाल कर स्टॉक की जा रही है। पावर प्रोजेक्टों में रिवर॒सैंड॒की डिमांड बढ़ने से रेत के सौदागरों ने दिहाड़ी पर मजदूर लगाकर व्यास नदी से रेत निकालने का सिलसिला जारी रखा है। खनन माफिया ने इस काम को अंजाम देने के लिए॒ वन भूमि पर संपर्क मार्ग भी बना रखे हैं। इन संपर्क मार्गों को बंद करने के लिए॒ खनन महकमे ने संबंधित॒विभागों से पत्राचार किया है। खनन विभाग की इस कार्रवाई से खनन माफिया में हड़कंप मच गया है।

विभागीय कार्रवाई से बचने के लिए॒ व्यास नदी पर रेत, बजरी और पत्थर निकालने का काम कुछ दिन के लिए॒बंद कर दिया गया है। कुल्लू घाटी के पावर प्रोजेक्टों में रिवर॒सैंड॒की डिमांड में बढ़ोतरी के चलते व्यास नदी में खनन का सिलसिला बदस्तूर जारी है।

मनाली से औट॒ तक नदी किनारे रेत के ढेर लगे हुए॒हैं। इन लोगों पर अब खनन विभाग ने कड़ी कार्रवाई का मन बनाया है। जिला खनन अधिकारी पुनीत गुलेरिया॒ ने बताया कि जिले में अवैध रूप से बनाए गए॒संपर्क मार्गों को तुरंत बंद किया जाएगा। इस मामले पर कार्रवाई के लिए॒संबंधित विभाग को कहा गया है। उन्होंने बताया कि किसी भी सूरत में व्यास नदी पर खनन नहीं होने दिया जाएगा। इसके लिए विभाग ने टीमें गठित की हैं।

No comments:

Post a Comment