देव भूमि कुल्लू

देवी-देवताओं की घाटी कुल्लू में आप का स्वागत है I
THE VALLEY OF DITIES KULLU WELCOMES YOU.


Monday, August 30, 2010


SMALL HANDICRAFT INDUSTRY SUPPORTS LIVELIHOOD IN KULLU...
कुल्लू में लगेंगी सात औद्योगिक इकाइयां(अमर उजाला के सोजन्य से)

बागवानी और पर्यटन के लिए॒मशहूर कुल्लू जिला अब लघु उद्योगों के लिए भी जाना जाने लगा है। उद्योग विभाग ने जिले में सात नई औद्योगिक इकाइयों को मंजूरी प्रदान की है। जिले के अलग-अलग इल...ाकों में लगभग 15करोड़ रुपए॒की लागत से खुलने वाले इन कारखानों में 1000 से अधिक॒लोगों को प्रत्यक्ष तौर पर रोजगार मिलेगा।

कृषि॒और बागवानी पर आधारित॒इन औद्योगिक इकाइयों को मंजूरी से इलाकावासियों॒में खुशी की लहर दौड़ गई है। उद्यमी जिले में लघु औद्योगिक इकाइयां स्थापित कर लाखों रुपए॒ कमा रहे हैं। जिले में बोतल बंद पानी की ही एक दर्जन से अधिक॒फैक्ट्रियां चल रही हैं। इसके अलावा आटा मिलें, बुनकर, हैंडीक्राफ्ट से जुड़े कई लघु उद्योग चल रहे हैं। इससे स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर भी मिले हैं।

उद्योग विभाग की ओर से हाल ही में मंजूर उद्योगों में 6.03 करोड़ रुपए॒की लागत से बंदरोल॒ में लगने वाला एक शहद उद्योग भी शामिल है। चार आटा मिलें पतलीकूहल, जीया, भै्रण॒और सैंज॒में खोली जाएंगी। इन पर लगभग साढ़े सात करोड़ रुपए॒ खर्च किए॒जाएंगे। सात करोड़ की लागत से एक फू्रट एंड वेजिटेवल॒प्रोसेसिंग यूनिट का भी मंजूरी मिल गई है। इसके अतिरिक्त एक अन्य फू्रट प्रोसेसिंग यूनिट को भी उद्योग विभाग ने हरी झंडी दे दी है।

उद्योग विभाग के यहां तैनात महा प्रबंधक॒संजय शर्मा ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि औद्योगिक इकाइयां स्थापित करने के लिए॒तमाम औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। अब जल्द इनका कार्य आरंभ होगा। उन्होंने कहा कि इन लघु कारखानों के लगने से सौ से अधिक॒लोगों को सीधे॒तौर पर रोजगार मिलेगा।

No comments:

Post a Comment