देव भूमि कुल्लू

देवी-देवताओं की घाटी कुल्लू में आप का स्वागत है I
THE VALLEY OF DITIES KULLU WELCOMES YOU.


Monday, August 30, 2010


HIS HOLYNESS DALAI LAMA AT KAIS GOMPA ...
कुल्लू पहुंचे महामहिम दलाईलामा
(Borrowed from AMAR UJALA)17th of August.
तिब्बतियों के आध्यात्मिक गुरु महामहिम दलाईलामा कुल्लू पहुंच गए॒हैं। वे २.३५॒मिनट पर वामतट॒मार्ग पर स्थित काईस॒स्थित दाक्पो॒बौद्ध मठ पहुंचे। उनका बौद्ध भिक्षुओं और अनुयाय...ियों ने जोरदार स्वागत किया। पहले दिन महामहिम दलाईलामा ने विशेष पूजा में भाग लेकर प्रार्थना की। महामहिम काईस॒मठ में दूसरी बार पधारे हैं। इससे पहले वे मठ के उद्घाटन पर यहां आए थे। मंगलवार सुबह मठ में उनका प्रवचन हुआ . इसे सुनने के लिए॒देश-विदेश॒से श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है। महामहिम के दर्शन के लिए॒देश-विदेश॒से अनुयायी काईस॒पहुंच गए॒हैं।

इंडोनेशिया, फ्रांस, मलेशिया और अन्य कई देशों से लगभग १८०॒विदेशी बौद्ध अनुयायी महामहिम के दर्शन पाकर धन्य हो गए।॒महामहिम के स्वागत के लिए कुल्लू-मंडी॒की सीमा से लेकर लाहौल॒तक जोरदार तैयारियां की गई हैं। दलाईलामा २३ अगस्त तक कुल्लू और लाहौल॒घाटी में विभिन्न॒स्थानों पर प्रवचन देंगे।

काईस॒बौद्ध मठ में महामहिम का शानदार स्वागत किया गया। हालांकि, सोमवार को महामहिम बाहर से आए हुए॒मेहमानों से ही रूबरू हुए।॒मंगलवार को वे आम जनता से मुखातिब होंगे। काईस॒मठ में ठहरने के पश्चात सुबह प्रवचन और प्रार्थना के बाद वे पतली कूल्ह होते हुए मनाली के लिए रवाना होंगे। १८॒अगस्त को वे हिमालयन बुद्धिस्ट॒सोसायटी की मोनेस्ट्री॒में दीर्घ आयु अभिषेक करेंगे। इसके बाद उनका जिस्पा॒जाने का कार्यक्रम है। धर्म गुरु के दर्शन और स्वागत के लिए॒जगह-जगह तोरण द्वार सजे रहे। जहां अनुयायियों ने महामहिम को पुष्प आदि भेंट किए।

No comments:

Post a Comment